पढ़ना प्रवाह का आकलन करें और बढ़ाने के लिए रणनीतियाँ

पढ़ना प्रवाह का आकलन करें और बढ़ाने के लिए रणनीतियाँ साक्षरता के लिए राष्ट्रीय संस्थान (nifl. gov) प्रवाह जल्दी से, और उचित अभिव्यक्ति और समझ के साथ, सही रूप में एक पाठ पढ़ने की क्षमता है। गति, सटीकता, और अभिव्यक्ति के साथ मौखिक रूप से पढ़ने में सक्षम हैं, लेकिन जो एक साथ वे क्या पढ़ समझ में नहीं आता, जो छात्रों को धाराप्रवाह नहीं कर रहे हैं। दर और सटीकता के शिक्षकों के मूल्य आकलन वे स्वत: चलन के एक बच्चे स्तर निर्धारित करने में मदद, या 8220, क्योंकि पढ़ने practice.8221 का एक बड़ा सौदा के साथ आता है कि तेज, सरल शब्द मान्यता; पढ़ने के प्रवाह में से एक प्रभावी सूचक एक छात्र एक मिनट के लिए ग्रेड स्तर सामग्री जोर से से एक मार्ग को पढ़ने के लिए है। एक स्कोर छात्र सही ढंग से पढ़ा शब्दों की संख्या का प्रतिनिधित्व करने के लिए दिया जाता है। यह प्रक्रिया वैध और विश्वसनीय है और पढ़ने ग्रेड स्तर सामग्री में समय के साथ छात्र प्रगति की निगरानी करने के लिए एक अच्छा तरीका है। के स्कोर को आसानी से प्रगति वर्णन करने के लिए रेखांकन किया जा सकता है और वहाँ ग्रेड 1-3 के लिए मानदंडों को प्रकाशित कर रहे हैं। अक्सर मौखिक पढ़ने सटीकता और समझ दोनों का आकलन करने के लिए इस्तेमाल एक अन्य उपकरण अनौपचारिक पढ़ने सूची है। एक बच्चे आम तौर पर जोर से कक्षा के स्तर पर एक मार्ग को पढ़ने के लिए कहा जाता है और शिक्षक त्रुटियों रिकॉर्ड। फिर बच्चे मौखिक रूप से पारित होने के बारे में समझ में सवालों के जवाब देने के लिए कहा गया है। कई प्रकाशित अनौपचारिक पढ़ने माल वर्तमान में उपलब्ध हैं। प्रवाह का मूल्यांकन करने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है कि एक तिहाई उपकरण अभिव्यक्ति का एक उपाय भी शामिल है। NAEP आकलन में (राष्ट्रीय पढ़ना पैनल की रिपोर्ट, पृ। 3-10), एक चार सूत्री पैमाने का इस्तेमाल किया गया था। एक बच्चे की मौखिक पढ़ने शब्द शब्द के द्वारा किया गया है, जब एक बिंदु दिया गया था; सार्थक मुहावरों और खंड पर उचित pauses के साथ दिखाया पढ़ समझ है, जब चार अंक से सम्मानित किया गया। क्या 8220 है, मौखिक reading8221 निर्देशित ;? गाइडेड दोहराया मौखिक पढ़ने छात्रों प्रवाह सहित पढ़ने के कौशल की एक किस्म में सुधार करने में मदद कर सकते हैं कि एक अनुदेशात्मक रणनीति है। निर्देशित मौखिक पढ़ने प्रदान करने में इस्तेमाल किया जा सकता है कि प्रभावी प्रक्रियाओं के एक नंबर रहे हैं। सामान्य तौर पर, एक शिक्षक, माता-पिता, या सहकर्मी धाराप्रवाह पढ़ने मॉडलिंग, जोर से एक मार्ग पढ़ता है। तो फिर छात्रों को अपने स्वयं के, कभी कभी कई बार पर चुपचाप पाठ फिर से पढ़ना। पाठ छात्रों को स्वतंत्र पढ़ने के स्तर पर होना चाहिए। इसके बाद, छात्रों को जोर से पढ़ें और उसके बाद ही मार्ग फिर से पढ़ना। आमतौर पर, एक ही पाठ चार बार पढ़ने के लिए पर्याप्त है। संबंधित लिंक्स सबक: अंग्रेजी भाषा कला पढ़ें अब। अनुच्छेद: पढ़ना कुंठा के माध्यम से अध्यापन अब पढ़ें। पढ़ाने के लिए अपने कौशल में वृद्धि। कार्यक्रमों के साथ कनेक्ट और शुरू हो जाओ। राय के साथ फिर से पढाना शामिल है कि अधिक विशिष्ट तकनीक के कुछ उदाहरणों में इन में शामिल हैं: • एक वयस्क या सहकर्मी वयस्क या सहकर्मी से प्रोत्साहन और राय के साथ जोर से एक ही मार्ग को पढ़ने के लिए छात्र पूछ तो धाराप्रवाह पढ़ने मॉडलिंग और से छात्र के साथ पढ़ता है। • एक छात्र के बारे में 80-100 शब्दों में एक मिनट की गति से छात्रों को स्वतंत्र स्तर पर एक धाराप्रवाह पाठक पढ़ने पाठ का एक टेप को सुनता है। छात्र टेप करने के लिए पहली बार सुनता है और उसके बाद छात्र धाराप्रवाह पढ़ने में सक्षम है जब तक टेप के साथ पढ़ने का अभ्यास करते हैं। • छात्र एक सहकर्मी साथी के साथ पढ़ता है। प्रत्येक साझेदार दूसरे के लिए एक बारी पढ़ने लेता है। एक और अधिक धाराप्रवाह पाठक धाराप्रवाह पढ़ने मॉडल के लिए एक कम धाराप्रवाह पाठक के साथ जोड़ा जा सकता है। अधिक धाराप्रवाह पाठक कम धाराप्रवाह पाठक को राय और प्रोत्साहन प्रदान कर सकते हैं। इसी तरह के पढ़ने के कौशल के छात्रों को भी शिक्षक धाराप्रवाह पढ़ने मॉडलिंग की है और साथी पढ़ने का अभ्यास करना शामिल है, खासकर यदि जोड़ा जा सकता है। • पाठकों थिएटर प्रवाह में सुधार करने के लिए एक प्रेरित तरीका हो सकता है। छात्र स्क्रिप्ट्स पढ़ सकते हैं और एक प्रदर्शन के लिए तैयार करने के लिए एक नाटक अभ्यास। पढ़ने और लिपियों फिर से पढाना में अभ्यास प्रवाह कौशल में सुधार करने के लिए एक उत्कृष्ट अवसर प्रदान करता है। अनुसंधान पढ़ने के कौशल में सुधार करने के तरीके के रूप में अपने दम पर पढ़ने के लिए छात्रों को प्रोत्साहित करने के बारे में क्या कहता है? राष्ट्रीय पढ़ना पैनल (NRP) अधिक पढ़ने के छात्रों को, जो आम तौर पर बेहतर पाठकों का संकेत है कि correlational अध्ययनों में पाया गया। इन correlational अध्ययन किया गया है, क्योंकि यह संबंध कारण है कि क्या, हालांकि, स्पष्ट नहीं है। उदाहरण के लिए, एक correlational अध्ययन में यह अच्छा पाठकों में और अधिक पढ़ने के लिए जाते हैं और गरीब पाठकों कम पढ़ा करते हैं कि संभव है। क्या correlational अध्ययन से स्पष्ट नहीं है कि रिश्ते की दिशा है। क्या हम आदर्श प्रदर्शित करने के लिए चाहते हैं एक एक अच्छा पाठक या एक गरीब पाठक हो जाता है, तो एक छात्र पढ़ने करता है की राशि निर्धारित करता है। रिश्ते की दिशा स्थापित करने के क्रम में, हम ध्यान छात्र करना होगा कि पढ़ने की राशि manipulates कि एक प्रयोगात्मक अध्ययन करना होगा। अध्ययनों की समीक्षा से कोई भी प्रयोगात्मक था, NRP वास्तव में उन्हें बेहतर पाठकों बनने का कारण बनता है अपने दम पर अधिक पढ़ने के लिए छात्रों को प्रोत्साहित करने कि इस आशय का एक बयान करने के लिए सक्षम नहीं था। हालांकि, correlational अध्ययनों से समर्थन की धन उपलब्धि पढ़ने में वृद्धि करने के लिए और अधिक सुराग पढ़ने पता चलता है कि। और अधिक शोध की वृद्धि की पढ़ने की भूमिका और प्रवाह और समझ दोनों पर इसके प्रभाव की जांच करने के लिए किया जाना चाहिए। NRP इसलिए समय के बिना वर्ग समय के दौरान निरंतर चुप पढ़ने मूल्यवान वर्ग समय खर्च करने के लिए एक उपयोगी तरीका नहीं हो सकता है पढ़ने के साथ जुड़े कई कौशल में शिक्षा के लिए अलग सेट का सुझाव दिया। यह पैनल वर्ग समय के लिए अपने स्वयं के बाहर के बारे में अधिक पढ़ने के लिए छात्रों को प्रोत्साहित करने से शिक्षकों और दूसरों को हतोत्साहित नहीं किया है कि नोट के लिए महत्वपूर्ण है। 8220 में क्या है, प्रगति monitoring8221; प्रवाह में? पढ़ने के प्रवाह में प्रगति की निगरानी प्रति मिनट पढ़ सही शब्दों को पढ़ने और रिकॉर्डिंग छात्रों के नमूने ले शामिल है। शिक्षकों के परीक्षण करने के लिए परीक्षण से प्रति मिनट सही ढंग से पढ़ा शब्दों में वृद्धि के लिए लग रही है। इस उपाय से अत्यधिक विश्वसनीय, वैध, और पढ़ समझ के साथ दृढ़ता से जोड़ा जाता है। इसके अलावा, यह परीक्षण पढ़ने उच्च दांव पर प्रदर्शन की अत्यधिक भविष्य कहनेवाला है।